Mukti Mod News

सच की रहा पर सबसे आगे

ताजाखबर: हरिद्वार जनपद की ताजा ख़बरें, यहां देखें

1 min read
Listen to this article


लावारिस भटक रहे 10 वर्ष के मासूम को एएचटीयू टीम ने मां से मिलवाया

हरिद्वार। हरकी पैड़ी पर लावारिस भटक रहे 10वर्ष के मासूम को एंटी हय्मन ट्रैफिकिंग यूनिट ने उसके परिजनों को तलाश मां से मिलवा दिया। तीन साल पहले बच्चे के माता पिता का तलाक हो चुका है। तलाक के बाद उसके तीन भाई मां के साथ गाजियाबाद में ननिहाल में और वह पिता के साथ फिरोजाबाद में रह रहा था। शराब के नशे का आदी पिता 31 दिसम्बर को उसे घूमाने के बहाने हरिद्वार लाया और हरकी पैड़ी पर सोता छोड़कर चला गया। सुबह आंख खुलने पर बालक ने पिता को बहुत खोजा। पिता के नहीं मिलने पर अनजान शहर में मासूम बालक भंडारों में और आने जाने वाले यात्रियों से भिक्षा मांग कर पेट की आग बुझा रहा था। 3 जनवरी को हरकी पैड़ी क्षेत्र में सुभाष घाट पर लावारिस अवस्था में मिले बालक को एएचटीयू टीम ने रेस्क्यू कर बालगृह में दाखिल कराया और उसके परिजनों की तलाश शुरू की। परिजनों की तलाश में जुटी टीम ने बालक की माता को गाजियाबाद से तलाश कर लिया। जिसके बाद महिला अपने देवर के साथ बच्चे को लेने हरिद्वार पहुंची। परिजनों को बाल कल्याण समिति रोशनाबाद के समक्ष प्रस्तुत कर काउंसलिंग आदि कराने उपरांत मासूम बालक को उसकी माता के सुपुर्द कर दिया गया। 3वर्ष बाद बेटे से मिलने पर मां ने नम आंखों से पुलिस का आभार जताया। एएचटीयू टीम में हेडकांस्टेबल राकेश कुमार,कांस्टेबल दीपक चन्द व जितेन्द्र शामिल थे।

समूह ग के लिए लिखित परीक्षा सम्पन्न,करीब 35 फीसदी अभ्यर्थी रहे अनुपस्थित

हरिद्वार। परीक्षा नियंत्रक उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग हरिद्वार अवधेश कुमार सिंह ने अवगत कराया है कि कृषि,उद्यान, पशुपालन विभागों हेतु समेकित (समूह ‘ग‘)मुख्य,लिखित (वस्तुनिष्ठ प्रकार) परीक्षा-2023 का आयोजन 07जनवरी (रविवार) को दो सत्रों में (पूर्वाह्न 09ः00 बजे से पूर्वाह्न 11ः00 बजे एवं अपराह्न 02ः00 बजे से अपराह्न 05ः00 बजे तक) किया गया। यह परीक्षा राज्य के 13जनपदों के कुल 34परीक्षा केन्द्रों में सम्पन्न हुई। इस परीक्षा में कुल पंजीकृत 14,269 अभ्यर्थियों में से 5004 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे।

भाजपा पदाधिकारियों ने लेखन कार्य का किया शुभारम्भ,अबकी बार चार सौ पार

हरिद्वार। भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता एवं पदाधिकारियो के द्वारा रानीपुर विधानसभा के चौक बाजार मंडल के रघुनाथ मंदिर बूथ संख्या 15 से दीवार लेखन का कार्य शुरू किया गया,जिसमें तीसरी बार मोदी सरकार अबकी बार 400पार के नारे को प्रमुखता से लिखा जा रहा है। इस अवसर पर प्रदेश उपाध्यक्ष एवं जिला प्रभारी शैलेंद्र बिष्ट भाजपा,जिला अध्यक्ष संदीप गोयल,विधायक आदेश चौहान सहित भाजपा के कार्यकर्ता धीरवाली पहुंचे और दीवार लेखन का कार्य शुरू किया आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा की प्रचंड जीत के लिए वातावरण बनाने के उद्देश्य से दीवार लेखन अभियान का कार्य शुरू किया गया है जिला अध्यक्ष संदीप गोयल ने बताया की इस अभियान के अंतर्गत जिले के प्रत्येक बूथ पर दीवार लेखन का कार्य किया जाएगा जिसमें बूथ में रहने वाले कार्यकर्ता की सहभागिता रहेगी। इस अवसर पर चौक बाजार मंडल अध्यक्ष मोहित शर्मा, दीवार लेखन जिला संयोजक नेत्रपाल चौहान,जिला महामंत्री आशुतोष शर्मा,आशु चौधरी,जिला उपाध्यक्ष लव शर्मा,नकली राम सैनी ,अभिनंदन गुप्ता,हंसराज कटारिया,अभिनव चौहान,गौरव पुंडीर,भगत सिंह,अंकुर पालीवाल ,किरण प्रकाश वर्मा,प्रमिला गुप्ता, अश्वनी चौहान,आलोक चौहान,कमल तनेजा,शशिकांत वशिष्ठ ,आनंद सिंह नेगी,प्रमोद सैनी,विश्वास जैन योगेंद्र सैनी आदि पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

श्री राम नाम विश्व बैंक समिति ने श्री राम घाट पर चलाया सफाई अभियान

गंगा स्वच्छता को लेकर श्री राम नाम विश्व बैंक समिति के पदाधिकारियों ने किया जनजागरण

हरिद्वार। आज श्री राम नाम विश्व बैंक समिति के तत्वाधान में ऋषिकुल स्थित श्री राम घाट पर संस्था के पदाधिकारियों द्वारा वृहद स्तर पर सफाई अभियान चलाया गया। गंगा घाटों पर फैली गंदगी को हटाते हुए वहां पर मौजूद अराजक तत्वों को भी मां गंगा के प्रति जागरूक किया गया और लोगों से गंगा तटों पर कपड़े न धोने की अपील की। संस्था श्री राम नाम विश्व बैंक समिति के परमाध्यक्ष स्वामी आत्मयोगी देवजी ने कहा कि आगमी 22जनवरी से पूर्व संस्था द्वारा वृहद स्तर पर तेजी से कार्य किए जा रहे है। जिसके लिए संस्था द्वारा गंगा तट पर श्री राम नाम लेखन जप महायज्ञ किया जायेगा। जिसके लिए अभी से संस्था के पदाधिकारियों को साथ लेकर राम नाम को लेकर और गंगा प्रदूषण मुक्ति को लेकर जन जागरण किया जा रहा है। संस्था श्री राम नाम विश्व बैंक समिति के राष्ट्रिय अध्यक्ष पण्डित सुमित तिवारी ने कहा कि संस्था काफी समय से सामाजिक,धार्मिक क्षेत्र के साथ साथ पर्यावरण व मां गंगा को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए निरंतर अभियान चलाती आ रही है। उन्होंने बताया कि संस्था ने 2018 में केंद्र सरकार को भी गंगा प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए 5 सुझाव भेजे थे जिसका संज्ञान लेते हुए केंद्र की मोदी सरकार ने उन सुझावों को स्वीकार किया था तथा उस पर कानून भी बनाया था। लेकिन यह मामला आस्था से जुड़ा होने के कारण अब भी देश में जागरूकता की कमी होने के कारण अधिकांश लोग अपने घर के पूजा पाठ का कचरा गंगा जी में फेंक कर चले जाते है। जिसके लिए संस्था ने एक नया प्रारूप तैयार किया है जोकि जल्द ही अमल में लाया जाएगा।संस्था के महासचिव विकास गर्ग ने बताया कि संस्था द्वारा अपने सभी लोगों को सूचित करते हुए 51 लाख करोड़ हस्तलिखित राम नाम का प्रण गंगा सफाई अभियान के दौरान सभी ने लिया है। राम नाम लिखने के लिए संस्था द्वारा सभी लोगों को निःशुल्क कापी और फार्म वितरित किए जा रहे है। जिन लोगों को पुस्तके नही मिली है और जिन्हें चाहिए वह संस्था के आधिकारिक फोन नंबर 9045000108 व वेबसाइट पर संपर्क कर सकता है। गंगा तट पर सफाई अभियान चलाने वालों में अलोक शर्मा, भारतीय किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष अक्षय चौधरी,ठाकुर रतन सिंह,करन पंडित,जोगेन्द्र मावी,महेन्द्र सिंह यादव,कमलेश यादव,रोहित वर्मा,कुलदीप त्यागी,प्रतीक,रुद्रांश बंसल,वंश कौशिक,गंगा सिंह सम्मल,मुरारी लाल,भुवनेश कुमार,दीपू,रवि कुमार,धन सिंह,ओम प्रकाश ,दिलीप सिंह,कृष्णकांत,हरिशंकर,गोविंद नाथ,भूपेंद्र कुमार,पंकज ठाकुर,देवकीनंदन,गज्जू सिंह, प्यारेलाल,सोनू, दीपक,राहुल,कैलाश चंद्र नैनवाल, सुभाष कुमार आदि लोग मौजूद रहे।


एनएसएस शिविर का समापन हुआ

हरिद्वार। सीतापुर में राष्ट्रीय इंटर कालेज में आयोजित आर्य इंटर कॉलेज बहादराबाद की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के सात दिवसीय शिविर का रविवार समापन हो गया। शिविर में 31छात्र तथा 20छात्राएं शामिल हुई थी। शिविर के दौरान एनएसएस स्वयंसेवियों ने विभिन्न गतिविधियों में भाग लेते हुए क्षेत्रवासियों को डिजिटल साक्षरता के अंतर्गत अकाउंट ओपन करना, एटीएम चलाना, ऑनलाइन पेमेंट करना, ऑनलाइन स्टडी आदि की जानकारी दी तथा मतदाता जागरूकता रैली व नशा उन्मूलन रैली के माध्यम से क्षेत्र वासियों को संदेश दिया। शिविर के समापन के अवसर पर प्रबंधक राजकुमार चौहान एडवोकेट,उपप्रबंधक तरसेम चौहान, प्रधानाचार्य विजेंद्र सिंह,कार्यक्रम अधिकारी गीता रानी,सहकार्यक्रम अधिकारी चित्र रेखा शर्मा तथा शैली चौहान आदि उपस्थित थे।

पूर्व पालिकाध्यक्ष राजीव शर्मा के नेतृत्व में भाजपा कार्यकर्ताओं ने वितरित किए पूजित अक्षत

हरिद्वार। भाजपा शिवालिक नगर मंडल के कार्यकर्ताओं ने नगर पालिका शिवालिक नगर के पूर्व अध्यक्ष राजीव शर्मा के नेतृत्व में वार्ड 13 नवोदय नगर के केशव नगर में अयोध्या से आये पूजित अक्षत का घर-घर जाकर वितरण किया। इस दौरान पूर्व पालिकाध्यक्ष राजीव शर्मा ने भाजपा द्वारा चलायें जा रहे दीवार लेखन कार्य का शुभारंभ भी किया। इस अवसर पर राजीव शर्मा ने कहा कि प्रभु राम भारत ही नहीं पूरे विश्व के आराध्य हैं। यह बेहद गौरव का क्षण है कि 500साल बाद अयोध्या में भगवान श्रीराम एक बार फिर विराजमान हो रहे है।ं उन्होंने 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम से लाइव प्रसारण के माध्यम से जुड़ने, मंदिरों में भजन कीर्तन करने तथा हर घर में दीपोत्सव करने का आह्वान भी किया। पार्टी द्वारा चलाये जा रहे दीवानर लेखन अभियान का शुभारंभ करते हुए उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में भाजपा 400 से अधिक सीटें जीतेगी और केन्द्र में तीसरी बार मोदी सरकार बनने जा रही है। मोदी सरकार सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के नारे के साथ आगे बढ़ रही है और हर वर्ग का साथ भारतीय जनता पार्टी को मिल रहा है। उन्होंने बताया कि दीवार लेखन का कार्य शिवालिक नगर मंडल के प्रत्येक बूथ पर कार्यकर्ताओं द्वारा किया जाएगा। इस अवसर पर पार्टी पदाधिकारी, कार्यकर्ता व बड़ी संख्या में क्षेत्रवासी उपस्थित थे।

गौरखाली समाज की महिलाओं ने किया वन भोज कार्यक्रम का आयोजन

हरिद्वार। गौरखाली महिला कल्याण समिति की और जगजीतपुर में वन भोज कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में महिलाओं के साथ पुरूष और बच्चे भी शामिल हुए। इस दौरान सभी ने लजीज भोजन का आनंद लिया और गीत संगीत पर सांस्कृति प्रस्तुतियां देते हुए जमकर जश्न मनाया। गौरखाली महिला कल्याण समिति की अध्यक्ष पदमा पांडे एवं महामंत्री शारदा सुवेदी ने बताया कि वन भोज गौरखाली समुदाय की प्राचीन पंरपरा है जिसे खाजा भात कहा जाता था। आज के दौरान में इसका पालन किया जा रहा है। आधुनिक समय में महिलाएं इसे वन भोज के नाम से मनाती हैं। पदमा पांडेय ने बताया कि पूर्व के समय में सास बहुओं को न तो भरपेट भोजन देती थी और न चावल देती थी। सास की नजर से बचते हुए बहुएं घर से चीजे चुरा कर लाती थी और जंगल में इकठ्ठा होकर जश्न मनाती थी। उसी परंपरा को आज समाज की महिलाएं नए अंदाज में मनाती है और जमकर नचाती है जश्न मनाती है। जिसमे परिवार के पुरुष और बच्चे भी उनका सहयोग करते हैं। इस अवसर पर स्वामी रविदेव शास्त्री,स्वामी हरिहरानंद, सुतीक्षण मुनि ने सभी को आशीर्वाद दिया। कार्यक्रम में पदम प्रसाद सुबेदी,लोकनाथ सुबेदी,समाजसेवी कमल खड़का,तारा अर्याल,चम्पा देवी उपाध्याय,सपना खड़का,रेखा शर्मा,माया रेवली,कल्पना बोहरा,कल्पना ओझा,लक्ष्मी शर्मा,विष्णु देवी भट्टराई,भगवती ओझा, कोमल न्यूपाने,कमला सुबेदी,लक्ष्मी घिमिरे,भावना शर्मा,मधु पांडे,तनुजा पांडे,मंदिरा शर्मा,जूना खड़का,आराधना सुबेदी,खुशी खड़का,पदम प्रसाद सुबेदी,रविदेव शास्त्री, नारायण शर्मा,पुष्पराज पांडे,लोकनाथ सुबेदी,रामप्रसाद शर्मा,सुशील पांडे,शमशेर बहादुर बम, सूर्य बिक्रम शाही,कृष्णा प्रसाद बस्याल,विजय शर्मा सुबेदी आदि सहित गौरखाली समाज की सैकड़ों महिलाएं शामिल रही।

पूर्व पार्षद ने दिलायी पंचपुरी ऑटो रिक्शा विक्रम एसोसिएशन के पदाधिकारियों को शपथ
विनम्र व्यवहार एवं यातायात नियमों का पालन करें ऑटो चालक: अनिरूद्ध भाटी

हरिद्वार। पंचपुरी ऑटो रिक्शा विक्रम एसोसिएशन ललतारौ पुल के नव निर्वाचित पदाधिकारियों का शपथ ग्रहण समारोह ललतारौ पुल पार्क में आयोजित किया गया। इस अवसर पर संस्था के संरक्षक वरिष्ठ भाजपा नेता अनिरूद्ध भाटी ने नव निर्वाचित पदाधिकारियों मांगेराम अध्यक्ष, देवेन्द्र कुमार कार्यवाहक अध्यक्ष,इसरार अंसारी वरिष्ठ उपाध्यक्ष,बाला कुरैशी उपाध्यक्ष,प्रमोद कुमार उपाध्याय महामंत्री,धर्मवीर उपाध्याय संगठन मंत्री,कुलदीप पाल प्रवक्ता,नवाब अली सलाह कार,वसीम कोषाध्यक्ष,मंगल सौदाई को व्यवस्थापक के पद पर शपथ दिलायी। संस्था के संरक्षक पूर्व पार्षद अनिरूद्ध भाटी ने नव निर्वाचित पदाधिकारियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पंचपुरी ऑटो रिक्शा विक्रम एसोसिएशन चालकों के हितों में लम्बे समय से निरन्तर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को धर्मनगरी में तीर्थाटन व पर्यटन कराने में ऑटो चालकों की महत्वपूर्ण भूमिका रहती हैं। उन्होंने ऑटो चालकों एवं मालिकों से अपील करते हुए कहा कि वह तीर्थयात्रियों व स्थानीय निवासियों के साथ मधुर व्यवहार करते हुए यातायात नियमों का पालन करें। नशे से दूर रहकर समूचे देश में हरिद्वार का सार्थक संदेश देने का कार्य करें। अनिरूद्ध भाटी ने कहा कि इस संदर्भ में शीघ्र ही एसपी यातायात व टीआई से भेंटकर ऑटो चालकों की कार्यशाला आयोजित करायी जायेगी,जिसमें उनकी पुलिस प्रशासन से संबंधित समस्याओं का निदान कराते हुए यातायात नियमों से अवगत कराया जायेगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ.राजेन्द्र पाराशर ने कहा कि किसी भी रूप में यात्रियों के साथ अभद्र व्यवहार नहीं होना चाहिए। देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं व व्यवहार मिलेगा तो निश्चित रूप से तीर्थनगरी का पर्यटन व्यवसाय बढ़ेगा जिसका सीधा हमारे ऑटो चालकों को मिलेगा। सपा नेता लव दत्ता ने नव निर्वाचित पदाधिकारियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि समाज में ऑटो चालकों की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। स्कूल,कॉलेज व कार्यालय आवागमन हेतु ऑटो सस्ता व सुगम साधन है। उन्हांेने ऑटो चालकों का आवाहन करते हुए कहा कि वह अपने वाहन के कागजात दुरूस्त रखते हुए गाड़ी की फिटनेस पर ध्यान दे। रेलवे स्टेशन ऑटो यूनियन के राज कुमार पिं्रस ने कहा कि अब यातायात संबंधी नियम सख्त हो रहे हैं। सड़कों पर ट्रेफिक का दवाब भी बढ़ रहा है,ऐसे में ऑटो चालक संकल्प लें कि वह नशे का सेवन कर अपना वाहन नहीं चलायेंगे। नव निर्वाचित अध्यक्ष मांगेराम ने कहा कि संगठन में अध्यक्ष की जो महत्वपूर्ण जिम्मेदारी उन्हें साथियों ने दी है उसका वह निष्ठापूर्वक निर्वहन करते हुए ऑटो चालक व मालिक तथा यात्रियों के हितों में कार्य करेंगे। इस अवसर पर शपथ ग्रहण समारोह में मुख्य रूप से विजय अग्रवाल,राजेन्द्रभट्ट,राजन,बबलू,दिनेश,महेश,गुलशेर,अमितकुमार,गोविन्द,नाथीराम,घनश्याम,सुखी राम,गजय,रणजीत,कैलाश पंवार,अरविन्द,दिलशाद,अनुज,हरीश, मुकेश गिरि,जोगेन्द्र सिंह, नौशाद ,कमल जीत,जीवन भट्ट,नैन सिंह,प्रतिपाल,श्रवण, मंगल,शंकर,कपिल,सुरेन्द्र,ब्रह्मपाल,राजेन्द्र कुमार यादव,नरेन्द्र,शुक्ला,दीपक पंवार,महबूब शाह,लोधी जी,जयकेश गिरि,कुलदीप सैनी ,राजकुमार प्रिंस,हरि सिंह,सुरेश राणा समेत सैकड़ों वाहन चालक व मालिक उपस्थित रहे।

यशपाल आर्य की लंबी आयु की कामना को लेकर कांग्रेसियांे ने किया गंगा में दुग्धाभिषेक

हरिद्वार। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष वरिष्ठ कांग्रेस नेता यशपाल आर्य के जन्मदिवस की पूर्व संध्या पर कांग्रेस कार्यकर्ताओ नें अग्रसेन घाट पर गंगा में दुग्धभिषेक कर उनकी दीर्घायु की कामना की। इसके पश्चात किसान कांग्रेस के जिलाध्यक्ष इरशाद अली नेे कलियर दरगाह में चादर चढ़ाकर यशपाल आर्य की लंबी उम्र की दुआएं मांगी। पूर्व राज्यमंत्री रकित वालिया नें कहा कि यशपाल आर्य का संघर्ष प्रदेश की उन्नति के लिए है। उनके संघर्ष के फलस्वरूप प्रदेश की उन्नति की राह खुलेगी और कांग्रेस संगठन मजबूत होगा। प्रदेश महासचिव अनिल भास्कर ने कहा कि यशपाल आर्य के नेतृत्व में उत्तराखंड निश्चित तौर पर सही दिशा में आगे बढेगा। राज्य महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष श्रीमती संतोष चौहान नें कहा कि यशपाल आर्य से अधिक सक्रिय और जिम्मेदारी के साथ कार्य करने वाला नेता आज पुरे प्रदेश में नहीं है। किसान कांग्रेस के जिलाध्यक्ष इरशाद अली नें कहा कि यशपाल आर्य का संघर्ष और उनके विचार युवा पीढ़ी सहित सभी के लिए प्रेरणा देने वाले है। प्रदेश प्रवक्ता हिमांशु बहुगुणा नें कहा कि सभी को यशपाल आर्य के साथ जुड़कर प्रदेश हित के लिए काम का करना चाहिए। इस अवसर पर किसान कांग्रेस के उपाध्यक्ष विनोद कश्यप, महिला कांग्रेस की अध्यक्ष लता जोशी,पूर्व पार्षद उदयवीर चौहान,जगदीप असवाल,ओबीसी विभाग के महानगर अध्यक्ष राजेंद्र श्रीवास्तव, विधानसभा अध्यक्ष अंकुर सैनी,इंटक के विधानसभा अध्यक्ष जगदीप असवाल, किसान नेता राजेंद्र त्रिपाठी, कनखल ब्लॉक अध्यक्ष जतिन हांडा, पूर्व अध्यक्ष नगर ज्वालापुर कांग्रेस यशवंत सैनी,ओबीसी विभाग के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष अशोक उपाध्याय,वसीम सलमानी,दिनेश वालिया,हरद्वारी लाल,किसान कांग्रेस के महानगर अध्यक्ष सोनू लाला,बृजमोहन बर्थवाल,मोहम्मद सलीम,मुनीर आलम,मोहम्मद आकिल गाडोवाली,संजय सैनी सहित कई कार्यकर्ता मौजूद रहे।


भगवान शिव की महिमा अपरंपार हैं-राजमाता आशा भारती महाराज

हरिद्वार। भूपतवाला स्थित निराला धाम आश्रम में आयोजित 35वें विराट शिव शक्ति महायज्ञ के दौरान सातवें दिन श्रद्धालु भक्तों को आशीर्वचन प्रदान करते हुए आश्रम की परमाध्यक्ष राजमाता आशा भारती महाराज ने कहा कि ब्रह्मलीन निराला स्वामी लहरी बाबा महाराज द्वारा शुरू की गयी परंपरा का पालन करते हुए प्रतिवर्ष विराट शिव शक्ति महायज्ञ का आयोजन किया जा रहा है। राजमाता आशा भारती महाराज ने कहा कि भगवान शिव की महिमा अपरंपार है। शिव सृष्टि के पालनहार हैं और महादेव अपने भक्तों को हमेशा सुख शांति और वैभव प्रदान करते हैं। उन्होंने बताया कि मृत्युंजय भगवान शिव की कृपा से मृत्यु के समीप पहुंचा व्यक्ति भी स्वस्थ होकर जीवित हो उठता है। उन्होंने कहा कि निराला धाम स्थित नागेश्वर महादेव गद्दी की पूर्ण विधि विधान से पूजा अर्चना और आराधना करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। राजमाता आशा भारती महाराज के शिष्य स्वामी नित्यानंद ने बताया कि चालीस दिवसीय शिव शक्ति महायज्ञ का समापन 9 फरवरी को मौनी अमावस्या के दिन होगा। 8 फरवरी को आश्रम में श्रद्धांजलि समारोह एवं संत समागम का आयोजन किया जाएगा। जिसमें सभी तेरह अखाड़ों के संत महापुरुष शामिल होंगे। इस अवसर पर स्वामी रविदेव शास्त्री,स्वामी हरिहरानंद,स्वामी दिनेश दास,स्वामी निर्मल दास,स्वामी कपिल मुनि,महेश इंद्र शर्मा,रमेश मिड्ढा,सतीश अग्गी,अर्जुन देव,प्रदीप कुमार,नरेश जोशी,सुदर्शन शर्मा,प्रमेन्द्र शर्मा सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे।

पूर्व कैबिनेट मंत्री ने ग्रामीण क्षेंत्रों में कम्बल बॅटे

हरिद्वार। कड़ाके की सर्दी को देखते हुए ग्रामीण क्षेंत्रों में कम्बल वितरण तेज हो गया है। रविवार को ग्रामीण क्षेत्र अजीतपुर मे सिद्ध पीठ माता बाल कुमारी मंदिर समिति की ओर से कंबल वितरण आयोजित किया गया। वितरण कार्यक्रम में बोलते हुए मुख्य अतिथि पूर्व कैबिनेट मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद ने कहा गरीब तथा असहाय लोगों की सेवा सीधे नारायण सेवा है। वे लोग बड़े ही भाग्यशाली होते हैं जिन्हें इस प्रकार की सेवा करने का सौभाग्य प्राप्त होता है। नर सेवा ही नारायण सेवा है। पूर्व विधायक स्वामी यतीश्वरानंद ने विभिन्न संस्थाओं से भी आहवान किया कि हमेशा गरीबों की सेवा के लिए आगे आए। इस अवसर पर कंबल वितरण कार्यक्रम में बहुत से विशिष्ट गणमान्य लोगों ने भाग लिया।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *